फ्लेवर्ड मिल्क

0
3

दूध नियमित आहार का एक हिस्सा है दूध एक ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है बच्चों के लिए दूध का सेवन करना बेहद आवश्यक है, लेकिन फिर भी वह इसे पीने से बचते हैं। एक पैरेंट के रूप में आप अक्सर दूध का गिलास लेकर बच्चे के पीछे भागे होंगे या फिर आपने अक्सर दूध पीने के नाम पर बच्चों के तरह-तरह के बहाने सुने होंगे। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे कैल्शियम और विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं इसलिए सालों से सभी इसका सेवन करते आ रहे है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक यह सभी की आहार योजना में शामिल होता है। लौंग, हल्दी हो या अश्वगंधा इन सभी में अपने खुद के पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

परंतु कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें दूध का स्वाद पसंद नहीं होता। ऐसे में बाजार में मौजूद फ्लेवर्स को एड करने की जगह, औषधीय गुणों से भरपूर प्राकृतिक फ्लेवर्स को दूध में एड करके इसकी गुणवत्ता को बढ़ा सकती हैं।दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है, जिसमें कैल्शियम के अलावा खनिज, विटामिन बी 12 और राइबोफ्लेविन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चों की बेहतर ग्रोथ के लिए बेहद आवश्यक है। अब सवाल यह उठता है कि दूध को बच्चों के लिए इंटरेस्टिंग किस तरह बनाया जाए। इसके लिए, आप कई अलग-अलग तरह के फ्लेवर मिल्क तैयार करें। यह फ्लेवर मिल्क दूध के बोरिंग टेस्ट को इंटरेस्टिंग बनाते हैं और फिर बच्चे खुशी-खुशी दूध पीते हैं।हम आपको तरह-तरह के फ्लेवर मिल्क बनाने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं आप घर पर ही अपने लिए कैसे तैयार कर सकती हैं पौष्टिक फ्लेवर्ड मिल्क।

बादाम मिल्क का न केवल स्वाद लाजवाब होता है, बल्कि इससे बच्चे को बादाम के गुण भी मिलते हैं और दूध के पोषक तत्वों में भी कई गुना इजाफा होता है।

आवश्यक सामग्री
बादाम – 12-15
दूध – 2 कप
ब्राउन शुगर- 2 चम्मच वैकल्पिक

उड़द की दाल का दूध
उड़द की दाल का दूध उड़द की दाल के पाउडर, गुड़ के पाउडर और दूध की मदद से तैयार किया जाता है। बच्चों की हड्डियों के लिए यह दूध बेहद ही लाभदायक माना गया है।

आवश्यक सामग्री-
उड़द दाल – 1/4 कप
गुड़ का पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
पानी – 1 कप
दूध – 1 कप
इलायची या सोंठ पाउडर – 1/8 छोटा चम्मच

इलायची से बना दूध न केवल झटपट तैयार हो जाता है, बल्कि यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। एक गिलास गर्म इलायची वाला दूध आपके बच्चे को रात में सुकून भरी नींद दिलाने में मदद करता है।

आवश्यक सामग्री-
दूध – 2 कप
इलायची – 3
ब्राउन शुगर- 2 बड़े चम्मच
केसर के धागे

फ्लेवर्ड मिल्क
बाजार में ऐसे कई स्वादिष्ट फ्लेवर मौजूद हैं जो आप ला सकती हैं-चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, वनीला, बटरस्कॉच, रोज़ आदि कई ऑप्शन आप चुन सकती हैं। इसके अलावा आप हेल्दी ऑप्शन इलायची, दालचीनी और जायफल के फ्लेवर भी इसमें जोड़ सकती हैं।


स्मूदी
दूध में पड़े फ्रूट्स उसके स्वाद को भी बढ़ाते हैं और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। अगर आपके बच्चों को सुबह दूध पीना पसंद नहीं है तो आप दूध में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, केला, अनार आदि डालकर उन्हें सर्व करें। यकीनन आपके बच्चे उसे एकदम चट कर जाएंगे।